लखीमपुर खीरी में किसानों की गोली लगने से भी हुई मौत?

युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती सोशल मीडिया पर पुलिस वर्दी में ’गैर पुलिसिंग मुद्दों’ पर वीडियो अपलोड करने वाले पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई-राजस्थान स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी इंजेक्शन-राजस्थान एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय-रिजल्ट पेशाब में प्रोटीन आने का कारण भोपाल गैस त्रासदी-सुनवाई बिलासपुर पुलिस ने एक युवक और दो नाबालिगों को प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन के साथ किया गिरफ्तार आइपीएल सट्टे में लाखों का दाँव लगाने वाले तीन सटोरिये पकड़े गए शराब और नकदी बरामद मोहला-मानपुर के ग्राम संबलपुर में नवीन पुलिस कैंप की स्थापना मल्लिकार्जुन खड़गे ने की गोरखपुर में जनसभा मतदान प्रतिशत हेतु जन जागरण कार्यक्रम चित्रकूट आज का राशिफल हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा

लखीमपुर खीरी में किसानों की गोली लगने से भी हुई मौत?

Anjali Yadav 05-10-2021 13:53:16

अंजलि यादव,          
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,          


नई दिल्ली: यूपी के लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में कहा जा रहा था कि गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र ने किसानों पर गाड़ियां चढ़वा दीं। हालांकि सोमवार को यहां धरना स्थल पर मौजूद किसानों में से ज्यादातर का दावा है कि यहां केवल गाड़ियां ही नहीं चढ़वाई गईं, बल्कि गोली भी चलाई गईं। कुछ किसानों ने लोगों की गोली लगने से मौत का दावा किया था, हालांकि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार किसी की भी मौत गोली लगने से नहीं हुई है। पांच लोगों की मौत गाड़ी से कुचलने के कारण बताई गई है।
रविवार को घटना के समय मौजूद रहे तमाम लोगों ने दावा किया कि एक किसान की गोली लगने से मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना का किसानों ने एक वीडियो भी दिखाया जिसमें एक शख्स बंदूक लेकर लोगों के पीछे भाग रहा है। हालांकि यह इसी घटना का वीडियो ही यह स्पष्ट नहीं है।

जिला प्रशासन से बनी थी यह सहमति
सोमवार को तिकुनिया पार्क में जुटे किसानों ने घटना का मंजर बयान किया। उन्होंने बताया कि रविवार को किसान डेप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को काला झंडा दिखाने के लिए हैलिपैड के पास मौजूद थे। हालांकि जब यह तय हुआ कि वह सड़क मार्ग से आएंगे तो डीएम और एसएसपी ने आकर कहा कि अगर किसान काफिले के सामने न आएं तो इसी रास्ते के सामने से उनका काफिला निकलवा दिया जाए।

रूट बदलने की गुजारिश
किसानों का आरोप है कि कुछ किसान नेताओं ने रूट बदलवाने की गुजारिश की, जिसपर प्रशासन ने सहमति दी। किसानों ने बताया कि इसके बाद मंच से ही घोषणा हुई कि डेप्युटी सीएम का रूट बदल गया है। हमें अब
वापस चलना है। किसान वापस जाने लगे थे। इस बीच तीन गाड़ियां तेज रफ्तार से उस पतली सी सड़क पर आईं और किसानों पर गाड़ियां चढ़ा दी गईं। किसानों का दावा है कि एक गाड़ी में मंत्री का बेटा भी था।


ड्राइवर को पीटकर मार डाला
निघासन के पास मिले कुछ लोगों ने बताया कि किसानों ने ड्राइवर को पीटकर मार डाला। ये लोग भी रविवार को घटना स्थल पर होने का दावा कर रहे हैं। लोगों का आरोप है कि हरिओम भाजपा कार्यकर्ता है और मंत्री व उसके बेटे के लिए गाड़ी चलाता है।

पिटाई का वीडियो हुआ वायरल
किसानों ने उसे लाठी और डंडे से रविवार को इतना पीटा की उसकी मौत हो गई। इस घटना से जुड़ा एक विडियो भी ये लोग दिखाते हैं, जिसमें एक व्यक्ति को पीटा जा रहा है। विडियो में पीटा जा रहा युवक छोड़ देने की गुजारिश भी कर रहा है। वहीं विडियो में गोलियां चलने की भी आवाजें आ रही हैं।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या
लवप्रीत सिंह के शरीर में कई चोट के निशान मिले हैं। उन्हें शरीर में घसीटने के भी निशान हैं। उनकी मौत शॉप और हेमरेज के कारण हुई। वहीं गुरविंदर सिंह के शरीर पर भी घसीटने के निशान मिले हैं। इसके अलावा शरीर पर धारदार और नुकीली चीज से चोटें मिली हैं। उनकी मौत भी शॉक और हेमरेज की वजह से हुई है। दलजीत सिंह की मौत भी घसीटने के कारण हुई है। छत्र सिंह के शरीर पर भी घसीटने के निशान मिले हैं।
शुभम मिश्रा की मौत लाठी-डंडों से पीटे जाने के कारण हुई है। शरीर पर अनगिनत चोट से निशान मिले हैं। हरिओम मिश्रा की मौत भी पिटाई से हुई है। इसके अलावा श्याम सुंदर और रमन की मौत भी पिटाई के कारण होना बताया गया है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :